Welcome on the page of vision computer education group                 New batch start for (ADCA,DCA,DOA,TALLY,DCTT) etc                 हमारे यहाँ सभी प्रकार के कंप्यूटर कोर्स कराये जाते है                  स्पेशल CCC नया बैच प्रारम्भ                  अधिक जानकारी के लिए संपर्क करे अइनछ ठाकुरैनी क तारा वीरमपुर                  क्यों कई कंप्यूटर्स में A या B के बजाय “C” डिफ़ॉल्ट ड्राइव लेटर होता हैं?                  9 गजब के रोचक फैक्‍ट व्हाट्सएप्प के बारे में - 9 Interesting Amazing Fact About WhatsApp                  विंडोज में फ़ाइलों के कन्‍टेन्‍ट को सर्च कैसे करे? और यह आपके लिए जरूरी क्‍यो है?                  कंप्यूटर से फ़ाइलों को हमेशा के लिए डिलीट करना चाहतें हैं? तो इसके 3 तरीके हैं                  विंडोज में महत्वपूर्ण डेटा की रक्षा कैसे करें?                  Google chrome (गूगल क्रोम) में करें चोरी से ब्राउज                  यहाँ से करे आकर्षक font (फॉण्ट) डाउनलोड                  अपने पसंदीदा ऐप या फ़ोल्डर के लिए एक कस्टम हॉटकी कैसेट बनाएं?                  क्या होता है ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर ??                  जिओ 4G VoLTE क्‍या है - What Is Jio 4g VoLTE                  कंप्यूटर के महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर                  What Is E-Commerce In Hindi | ई-वाणिज्य क्या है !                  31+ कीबोर्ड शॉर्टकट, जो बनाए आपकी इंटरनेट ब्राउज़िंग को फ़ास्ट (Learn Internet Browsing Keyboard Shortcut In Hindi)                  सभी ओपन प्रोग्राम्स को टैब्ड इंटरफेस में लाए और अपनी कंप्यू्टींग को आसान बनाएं                  कंप्यूटर के बारे में 50 रोचक तथ्य - Top 50 Random Fun Facts about computer                  Interesting Facts About Mobile - मोबाइल के बारे में रोचक तथ्‍य                  कम्प्यूटर का क्रमिक विकास                  कम्प्यूटर के बारे में प्रतियोगी परिक्षाओं हेतु महत्‍वपूर्ण तथ्‍य - computer questions for competitive exams                  क्वांटम कम्प्यूटर - भविष्य के कम्प्यूटर                  कंप्यूटर पर हिंदी आसानी से कैसे टाइप करें                 

Drishya (vision) Computer Education Group, Bhadohi



IT World Article

कंप्यूटर की कार्य प्रणाली (Computer functions)

कंप्‍यूटर को ठीक प्रकार से कार्य करने के लिये सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर दोनों की अावश्‍यकता होती है। अगर सीधी भाषा में कहा जाये तो यह दोनों एक दूसरे के पूरक हैं। बिना हार्डवेयर सॉफ्टवेयर बेकार है। मतलब कंप्‍यूटर से हार्डवेयर कमांड दी जाती है किसी हार्डवेयर को कैसे कार्य करना है उसकी जानकारी सॉफ्टवेयर के अन्दर पहले से ही डाली गयी होती है। कंप्यूटर के सीपीयू से कई प्रकार के हार्डवेयर जुडे रहते हैं, इन सब के बीच तालमेल बनाकर कंप्यूटर को ठीक प्रकार से चलाने का काम करता है सिस्टम सॉफ्टवेयर यानि ऑपरेटिंग सिस्टम

कंप्यूटर की कार्य प्रणाली

कंप्‍यूटर के कार्यप्रणाली की प्रक्रिया एक चरणबद्ध तरीके से होती है -

इनपुट (Input) ----- प्रोसेसिंग (Processing) ----- आउटपुट (Output)

1. इनपुट के लिये अाप की-बोर्ड, माउस इत्‍यादि का प्रयोग करते हैं साथ ही कंप्‍यूटर को सॉफ्टवेयर के माध्‍यम से कंमाड या निर्देश देते हैं या डाटा एंटर करते हैं।

2. यह इस प्रक्रिया का दूसरा भाग है इसमें अापके द्वारा दी गयी कंमाड या डाटा को प्रोसेसर द्वारा सॉफ्टवेयर में उपलब्‍ध जानकारी और निर्देशों के अनुसार प्रोसेस कराया जाता है।

3. तीसरा अौर अंतिम भाग आउटपुट इसमें आपके द्वारा दी गयी कंमाड के अाधार पर प्रोसेस की गयी जानकारी का आउटपुट कंप्‍यूटर द्वारा आपको दिया जाता है जो आपको आउटपुट डिवाइस द्वारा प्राप्‍त हो जाता है।

सम्बंधित आर्टिकल



सबसे ज्यादा देखा गया



लेटेस्ट पोस्ट