Welcome on the page of vision computer education group                 New batch start for (ADCA,DCA,DOA,TALLY,DCTT) etc                 हमारे यहाँ सभी प्रकार के कंप्यूटर कोर्स कराये जाते है                  स्पेशल CCC नया बैच प्रारम्भ                  अधिक जानकारी के लिए संपर्क करे अइनछ ठाकुरैनी क तारा वीरमपुर                  कम्प्यूटर के लाभ और हानि                  याहू के बारे में रोचक तथ्‍य - Interesting Facts about Yahoo                  विंडोज एक्सप्लोरर के डिफ़ॉल्ट बोरिंग फ़ोल्डर्स में एड करें अमेजिंक आइकॉन                  My Documents का स्‍थान कैसे बदले और इसके डेटा की रक्षा करें?                  Google chrome (गूगल क्रोम) में करें चोरी से ब्राउज                  कंप्‍यूटर क्‍या है - What is Computer                  हार्ड डिस्क के बारे में कुछ जानकारियां                  ईमेल के बारे 10 रोचक तथ्य और जानकारी - 10 Interesting Facts About Email                  सभी ओपन प्रोग्राम्स को टैब्ड इंटरफेस में लाए और अपनी कंप्यू्टींग को आसान बनाएं                  कंप्यूटर से फ़ाइलों को हमेशा के लिए डिलीट करना चाहतें हैं? तो इसके 3 तरीके हैं                  Interesting Facts About Mobile - मोबाइल के बारे में रोचक तथ्‍य                  What is computer virus ? कंप्यूटर वायरस क्या है .. ?                  विंडोज में फ़ाइलों के कन्‍टेन्‍ट को सर्च कैसे करे? और यह आपके लिए जरूरी क्‍यो है?                  कम्प्यूटर का क्रमिक विकास                  पेश है एक बेहतर तरीका पीडीएफ़ फ़ाइलों को बिना किसी सॉफ्टवेयर के मैनेज करने का                  क्वांटम कम्प्यूटर - भविष्य के कम्प्यूटर                  कंप्यूटर का इतिहास (History of Computer)                  कीबोर्ड से माउस पॉइंटर को कैसे मूव करें और क्लिक कैसे करें?                  GUI (ग्राफिकल यूजर इंटरफ़ेस) क्या है                  ऑपरेटिंग सिस्टम के प्रकार                 

Drishya (vision) Computer Education Group, Bhadohi



IT World Article

ईमेल के बारे 10 रोचक तथ्य और जानकारी - 10 Interesting Facts About Email



आज के समय में ज्यादा प्रयोग में आने वाली सर्विस ईमेल, क्या आप जानते हैं कि सबसे पहला ईमेल कब भेजा गया और किसने भेजा और वो कौन सा संदेश था जिसे पहली बार ईमेल से भेजा गया ? अगर नहीं तो पढिये ईमेल के बारे में 10 रोचक जानकारी -

1 - 29 अक्टूबर, 1971 पहला ईमेल भेजा गया था, यानि इस दिन ईमेल का जन्म हुआ था।

2 - पहला ईमेल संदेश था "QUERTYIOP" चौंकिये मत यह कोई विशेष कोड नहीं बल्कि यह आपके QUERTY की-बोर्ड की ऊपर वाली लाइन हैं।

3 - पहला ईमेल अमेरिका के कैम्ब्रिज में एक कमरे में रखे दो कंम्यूटरों के बीच भेजा गया था।

4 - इस ईमेल को रे टॉमलिंसन ने भेजा था, यह अपरानेट में काम करते थे।

5 - रे टॉमलिंसन ने अपने पहले ईमेल में ही एट चिह्न (@) या एट प्रतीक प्रयोग कर लिया था।

6 - इतना सब होने के बाद भी इस संदेश को ईमेल का नाम नहीं मिला था, यानि ईमेल को अपना औपचारिक रूप नहीं मिला था।

7 - वर्ष 1978 में भारतीय मूल के अमेरिकी अय्यदुरई ने कंप्यूटर प्रोग्राम तैयार किया जिसे "ईमेल" का नाम मिला। आपको जानकार आश्चर्य होगा कि उस समय अय्यदुरई की उम्र महज 14 साल थी।

8 - उनके ईमेल प्रोग्राम में वह सभी फीचर थे जो आप भी यूज होते हैं जैसे - इनबॉक्स, आउटबॉक्स, फोल्डर्स, मेमो, अटैचमेंट्स आदि।

9 - अय्यदुरई को 1978 में उनकी खोज के लिए अमेरिका में कॉपीराइट दिया गया।

10 - 3 मई 1978 को पहला स्पैम मेल भेजा था। यह मेल डिजिटल इक्यूपमेंट कॉरपोरेशन के गैरी थ्यूर्क ने अपरानेट की मदद से 393 लोगों को भेजा था।

सम्बंधित आर्टिकल



सबसे ज्यादा देखा गया



लेटेस्ट पोस्ट