Welcome on the page of vision computer education group                 New batch start for (ADCA,DCA,DOA,TALLY,DCTT) etc                 हमारे यहाँ सभी प्रकार के कंप्यूटर कोर्स कराये जाते है                  स्पेशल CCC नया बैच प्रारम्भ                  अधिक जानकारी के लिए संपर्क करे अइनछ ठाकुरैनी क तारा वीरमपुर                  कम्प्यूटर के लाभ और हानि                  विंडोज में फ़ाइलों के कन्‍टेन्‍ट को सर्च कैसे करे? और यह आपके लिए जरूरी क्‍यो है?                  यहाँ से करे आकर्षक font (फॉण्ट) डाउनलोड                  कंप्यूटर की सामान्य प्रश्नोत्तरी - भाग १                  कंप्यूटर सॉफ्टवेयर                  पेश है एक बेहतर तरीका पीडीएफ़ फ़ाइलों को बिना किसी सॉफ्टवेयर के मैनेज करने का                  पिकासा वेब एलबम से कैसे अपलोड करें फोटो                  विंडोज 7 के उपयुक्‍त शॉर्टकटस् जिन्‍हे आपको याद रखने की जरुरत है                  याहू के बारे में रोचक तथ्‍य - Interesting Facts about Yahoo                  ऑपरेटिंग सिस्टम के प्रकार                  फेसबुक वीडियो को डाउनलोड कैसे करे?                  अपने पसंदीदा ऐप या फ़ोल्डर के लिए एक कस्टम हॉटकी कैसेट बनाएं?                  हमारा मस्तिष्‍क से कम्‍प्‍यूटर की तुलना                  विंडोज में महत्वपूर्ण डेटा की रक्षा कैसे करें?                  क्यों कई कंप्यूटर्स में A या B के बजाय “C” डिफ़ॉल्ट ड्राइव लेटर होता हैं?                  कंप्यूटर के बारे में 50 रोचक तथ्य - Top 50 Random Fun Facts about computer                  अगर ऊब गए है पुराने स्टार्ट मेनू से, तो यूज करें इस कस्टमाइज़ेब‍ल और फैन्सी मेनू को                  कीबोर्ड से माउस पॉइंटर को कैसे मूव करें और क्लिक कैसे करें?                  What Is E-Commerce In Hindi | ई-वाणिज्य क्या है !                  ईमेल के बारे 10 रोचक तथ्य और जानकारी - 10 Interesting Facts About Email                 

Drishya (vision) Computer Education Group, Bhadohi



IT World Article

विकिपीडिया के बारे में 8 रोचक तथ्य और जानकारी - 8 Interesting facts about Wikipedia



विकीपीडिया (Wikipedia) इंटरनेट पर सबसे बडा एन्साइक्लोपीडिया (Encyclopedia) यानि विश्वकोश है यह हिन्दी सहित विश्‍व की सभी भाषाओं में हर उस व्‍यक्ति के लिये उपलब्‍ध है जिसमें मन में कुछ जानने की जिज्ञासा है। विकीपीडिया (Wikipedia) पर हर विष्‍ाय, स्‍थान और व्‍यक्त्यिों से सम्‍बन्धित लेख उपलब्‍ध हैं। जिनको लाखों लोग नियमित पढते हैं और अपना ज्ञान बढाते हैं। आगे पढिये- 8 Interesting facts about Wikipedia in Hindi विकिपीडिया के बारे में 8 रोचक तथ्य और जानकारी -

1 - अंग्रेज़ी विकिपीडिया जनवरी 2001 में आरम्भ किया गया था।

2 - विकिपीडिया के संस्थापक हैं जिमी डोनेल वेल्स और लेरी सेंगर।

3 - वेल्‍स ने विकीपीडिया से पहले न्यूपीडिया नाम की वेबसाइट बनाई थी।

4 - विकीपीडिया में विकी शब्द का मतलब "जल्दी" है। यह शब्द "हवाई भाषा" से लिया गया है। जो प्रशांत महासागर में स्थित हवाई द्वीपसमूह में बोली जाने वाली एक भाषा है।

5 - विकीपीडिया 262 भाषाओं में उपलब्ध है। हिन्दी विकिपीडिया जुलाई 2003 में अस्तित्‍व में आया और 2015 तक हिन्दी विकीपीडिया में 1 लाख पेज और 2 लाख सदस्याें का ऑकडा पार किया।

6 - विकीपीडिया पर सबसे ज्यादा पढा जाने वाला लेख स्टीव जॉब्स का है।

7 - एलेक्सा के अनुसार अमेरिका के बाद विकीपीडिया पढने वालों में भारत का नंबर है।

8 - विकीपीडिया पर सबसे ज्यादा ट्रैफिक गूगल से अाता है, विकीपिडिया को हर महीने लगभग 5 करोड लोग विकीपीडिया इस्तेमाल करते हैं, बावजूद इसके भी विकीपीडिया पर कोई भी विज्ञापन नहीं दिखाया जाता है।

सम्बंधित आर्टिकल



सबसे ज्यादा देखा गया



लेटेस्ट पोस्ट